COVID-19 लॉकडाउन के दौरान कर्फ्यू / मूवमेंट / इमरजेंसी पास के लिए आवेदन करते समय समस्याओं का समाधान



संक्षिप्त परिचय:

यह लेख भारत देश के हरियाणा राज्य के उन व्यक्तियों के लिए उपयोगी है, जो एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए COVID-19 लॉकडाउन के दौरान कर्फ्यू पास लेना चाहते हैं। यह लेख दवा वितरकों, विपणन प्रतिनिधि (एमआर), पुलिस विभागों, कोरोना योद्धाओं, डॉक्टरों, नर्सों, चिकित्सा कर्मचारियों, विनिर्माण मजदूरों, फंसे मजदूरों, किसानों, दुकानदारों और आम नागरिकों के लिए भी उपयोगी है।


विस्तार से लेख

भारत में COVID-19 महामारी के प्रकोप के कारण, सभी राज्य सरकारों ने तेजी से काम करना शुरू कर दिया है और वे कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी एहतियाती उपाय अपना रहे हैं। फैले वायरस के जोखिम को कम करने के लिए, केंद्र सरकार समय-समय पर देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा कर रही है। यह तीसरी बार है जब लॉकडाउन को 2 सप्ताह के लिए एक बार फिर से बढ़ाया गया है, 04-05-2020 से 17-05-2020 तक।

इस लॉकडाउन अवधि के दौरान, सभी गैर-आवश्यक वस्तुओं की खरीद और बिक्री निषिद्ध है, लेकिन दूसरी तरफ बाजार संचालन पर  हरे और ऑरेंज जॉन वाले क्षेत्रों में कुछ मामलों में छूट भी दी गई है या जहां पिछले 21 दिनों में COVID-19 का कोई भी रोगी नहीं पाया गया है।

आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अनुसार अब 'आवश्यक वस्तुओं के आपूर्तिकर्ता' 'सरकारी कर्मचारी' और कुछ 'अन्य व्यक्ति', जैसे कि आयुष दवाओं और खाद्य पदार्थों के आपूर्तिकर्ताओं को स्थानीय राज्य सरकार निकायों से लोकडाउन पास या कर्फ्यू पास लेने के बाद एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने की अनुमति प्रदान कर दी गई है। संभवत: हर रोज केंद्र सरकार का गृह विभाग, नकली समाचारों के प्रसार को रोकने के लिए नोटिस, नए नियम और स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी कर रहा है।

आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में रुकावट ना आए इसलिए, सभी राज्य सरकारों ने आवश्यक वस्तुओं के आपूर्तिकर्ताओं से लॉकडाउन अवधि के दौरान लॉकफाउन या कर्फ्यू पास बांटने के लिए इच्छुक लोगों से आवेदन आमंत्रित किए हैं, साथ ही उन लोगों से भी जो आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने में शामिल हैं।

लेकिन अब, सवाल उठता है कि इस लॉकडाउन के दौरान पास के लिए आवेदन कैसे करें? बाजार में कोई कंप्यूटर दुकान नहीं खोली जाती है। और अगर एक या दो दुकानें काम कर रही हैं, तो उन्हें पास लागू करने की पूरी प्रक्रिया नहीं पता है। वे आवेदन करने के मध्य चरण में अटक जाते हैं या गलत दस्तावेज़ प्रस्तुत करने के कारण उनके आवेदन को सरकारी विभाग द्वारा खारिज कर दिया जाता है।

इसलिए सेवा डायरी के माध्यम से, मैं आपके लिए एक समाधान लाया हूं। मेरा नाम योगेश है और मैं विभिन्न व्यवसायों की ओर से कर्फ्यू पास के लिए आवेदन कर रहा हूं। अब तक, मैं राज्य हरियाणा में रहने वाले व्यक्तियों के लिए और मेडिकल लाइन, किराना स्टोर, फार्मेसियों / रसायनज्ञों, दूध की दुकानों और कई अन्य लोगों के लिए पास आवेदन कर रहा हूं। निजी तौर पर, हम लागू किए गए प्रत्येक फॉर्म के लिए केवल 50 / - रुपये फीस ले रहे हैं और यदि किसी भी कारण से फॉर्म अस्वीकार हो जाता है, तो मैं आवश्यकता को पूरा करने की कोशिश करूंगा और फिर भी यदि यह अस्वीकृत हो जाता है, तो मैं तुरंत आपका भुगतान वापस कर दूंगा।


इसलिए, यदि आप करियाना की दुकान के रखवाले हैं या फार्मेसी धारक या दूध की दुकान के मालिक या आवश्यक वस्तुओं के आपूर्तिकर्ता हैं, तो हमसे +91-94163-40644 पर संपर्क करें। आपकी सहायता कर हमें खुशी होगी।

कृपया ध्यान दें कि आवेदन का कोई सरकारी शुल्क नहीं है, यदि आप पुलिस विभाग से संबंधित हैं या आप डॉक्टर / नर्स या कोरोनोवायरस योद्धा हैं तो हम आपका आवेदन मुफ्त में कर देंगे। सरकार इस फॉर्म को लागू करने के लिए कुछ भी नहीं ले रही है, यह बिल्कुल मुफ्त है।

इसके अलावा, यदि आप स्वयं लॉक्डाउन या कर्फ्यू पास के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको हरियाणा ऑनलाइन सरल पोर्टल में कुछ तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए, यहां मैं उन समस्याओं का समाधान प्रदान कर रहा हूं, जिनका मुझे आवेदन करने के समय सामना करना पड़ा था।


समस्या नं 1. www.saralharyana.gov.in पर उपयोगकर्ता का अपूर्ण पंजीकरण का समाधान


लॉक्डाउन पास के लिए आवेदन करने के लिए, हरियाणा सरकार द्वारा पोर्टल पर नए खाते के लिए साइन अप करना और फिर पास के लिए आवेदन करना पसंद किया जाता है। लेकिन समस्या यह है कि, पंजीकरण करने के बाद, आप पाते हैं कि आप प्रदान किए गए लॉगिन विवरण के साथ लॉगिन करने में विफल रहे। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका पंजीकरण अभी तक पूरा नहीं हुआ है। आपके खाते की पुष्टि अभी भी लंबित है। यदि आपको SaralHaryana अधिकारियों से एक पुष्टिकरण ईमेल मिला है, तो आप अपना आवेदन शुरू कर सकते हैं या अन्यथा अपनी खाता स्थिति की पुष्टि करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
1. www.saralharyana.gov.in के होम पेज पर जाएं (यहां क्लिक करें)
2. forgot password पर क्लिक करें
3. आप यूज़रनेम बॉक्स में पंजीकृत ईमेल आईडी दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
4. अब, आपको अपना पासवर्ड फिर से बनाने के लिए एक रीसेट लिंक वाली ईमेल प्राप्त होगी।
5. बस अब एक नया पासवर्ड बनाएं (जैसे: मोनू @ 40644) और एक बार फिर नए पासवर्ड से लॉगिन करने का प्रयास करें।
6. याद रखें कि, आपका ईमेल आईडी आपका username और पासवर्ड है जो आपने बनाया है।


समस्या नं 2. लोक्डाउन पास लेने के उद्देश्य को दिखाने के लिए सहायक दस्तावेज क्या हैं?

दस्तावेजों का समर्थन करने का अर्थ है वह दस्तावेज़ जो आपकी व्यावसायिक पहचान की पुष्टि कर सकता है। उदाहरण के लिए, ड्रग लाइसेंस नंबर दवा वितरक की पहचान है, जीएसटी नंबर एक आयुर्वेदिक दवा आपूर्तिकर्ता की पहचान है, रोगी डॉक्टर की लिखी पर्ची दिखा सकते हैं या किसी भी रोजगार आईडी को संलग्न कर सकते हैं या कोई भी आइडी जिसका उपयोग आपके लोकडाउन पास के एक वैध प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हो।

और, यदि आपके पास उद्देश्य को दिखाने के लिए कोई सहायक दस्तावेज नहीं है, तो आप अपने स्थानीय जिला कलेक्टर के पास व्यापार लेटरहेड या कोरे कागज के साथ जाएं और एक आवेदन पत्र  लिखें जोकि आपके एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के उद्देश्य को उजागर करता हो। और फिर अनुमोदन का अनुरोध करें। यात्रा के दौरान आपके साथ जाने वाले लोगों की संख्या का उल्लेख करना न भूलें।


समस्या नं 3. कर्फ्यू पास के अस्वीकृत आवेदन का उत्तर कैसे दें?

दिनांक 15-04-2020 तक, पोर्टल पर अस्वीकृत फ़ाइल का जवाब देने के लिए कोई विकल्प उपलब्ध नहीं थे, लेकिन आप हमेशा आवेदन को एक नई शुरुवात से लागू या सबमिट कर सकते हैं लेकिन उस गलती को न दोहराएं जो आपने पहले की है, जिसके कारण आवेदन फिर से खारिज कर दिया जाए।

यह संभव है कि अब डैशबोर्ड के अंदर जवाब देने का विकल्प उपलब्ध हो सकता है। इसलिए, आपको फॉर्म को फिर से लागू करने से पहले एक बार जांच करने की सलाह दी जाती है।


समस्य नं 4. नवीनीकरण या कर्फ्यू पास या लॉकडाउन पास की वैधता का विस्तार कैसे करें?

क्योंकि 06-05-2020 तक Coronavirus का कोई टीका नहीं मिला है इसलिए लॉकडाउन की अवधि को समय-समय पर बढ़ाया जा सकता है। इसलिए आपको एक बार फिर नए पास के लिए आवेदन करना चाहिए। लेकिन इस बार, अपने पुराने अनुमोदित कर्फ्यू पास को नए लॉकडाउन पास के अपने उद्देश्य को दिखाने के लिए सहायक दस्तावेज के रूप में संलग्न करें।


अतं में


मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि आप और आपका परिवार एक साथ एक स्वस्थ जीवन व्यतीत करें और अगर आपको इस लेख से संबंधित किसी भी सहायता की आवश्यकता है, तो नीचे टिप्पणी करें। मैं जितनी जल्दी हो सके जवाब देने की कोशिश करूंगा। DDSTHA

For more detail, kindly refer to: Parent article

1. Read in other Languages
 LanguagesTitle
Link
English 

Solving problems while applying for a Curfew/Movement/Emergency Pass during COVID-19 Lockdown

 

टिप्पणियाँ