कोई भी आपको बिना अनुमति के व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल नहीं कर सकता। जानिए सेटिंग्स को कैसे लागू किया जाए।


लेख का सार:

यह लेख व्हाट्सएप और बिजनेस-व्हाट्सएप के उन उपयोगकर्ताओं के लिए लिखा गया है जो बिना अनुमति के दूसरों द्वारा बनाए गए ग्रुप्स में मेम्बर बनने में रुचि नहीं रखते हैं। यह लेख व्यापारियों, छात्रों, शिक्षकों, बच्चों और आमजन के लिए बेहद उपयोगी है।

व्हाट्सएप पर ग्रुप्स बनाकर दूसरे लोगों को जोड़ना, इन दिनों एक बहुत ही आम बात हो गयी है। सकारात्मक तरीके से देखा जाए तो ग्रुप बनाने और उन में मेम्बर बनने में कोई बुराई नहीं है लेकिन शर्त ये है कि ग्रुप बनाने वाला व्यक्ति यानी ग्रुप का संचालक सकारात्मक सोच रखने वाला होना चाहिए, सिर्फ तभी वह ग्रुप लंबे समय तक चल सकता है। लेकिन मेरे अनुसार आजकल व्हाट्सएप ग्रुप्स का इस्तेमाल ज़्यादातर लोग टाइम-पास करने के लिए करते हैं। कहने को तो दुनिया वाले यूं भी कहते हैं कि व्हाट्सएप ग्रुप्स बनाने से ताल-मेल बना रहता है लेकिन मेरी नजरों में ऐसी बातें निराधार और मिथ्या हैं।

अगर आप दूसरों द्वारा बनाए व्हाट्सएप ग्रुप्स में शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप में एक सेटिंग करनी होगी, जिसे करने के बाद अगर कोई व्यक्ति आपको ग्रुप में शामिल करता है तो पहले आपके पास ग्रुप में शामिल होने के लिए निमंत्रण लिंक आएगा, जिसमे कि आपसे ग्रुप में शामिल होने कि अनुमति ली जाएगी। उसके बाद अगर आप ग्रुप में शामिल होना चाहते हैं तो लिंक पर क्लिक करके ग्रुप में शामिल हो सकते हैं अन्यथा थोड़ी ही देर में वह लिंक अपने आप निष्क्रिय हो जाएगा।

तो चलिए, मैं आपको तीन सरल चरणों के बारे में बताता हूं, जिनका पालन करके आप किसी भी अनजान व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने से रोक सकते हैं।

बिजनेस-व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए

चरण 1॰
|
अपने फोन या डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन चालू करें और बिजनेस-व्हाट्सएप खोलें। 

चरण 2॰
|

तीन डॉट्स    का आइकन खोजें, जैसा कि आप देख सकते हैं कि यह बिजनेस-व्हाट्सएप के अंदर दाईं ओर ऊपर कोने में दिया गया है। इस पर क्लिक करें।

चरण 3॰
|

तीन डॉट्स    के आइकन पर क्लिक करने की बाद, Settings में जाएँ,
  •     इसके बाद दिखाए गए सुझावों में से - Account पर क्लिक करें,
  •     इसके बाद - Privacy पर क्लिक क्रेन,
  •     इसके बाद - Groups पर क्लिक करें,
अब दिखाये जा रहे सुझावों में से Nobody का चयन करें और पेज के अंत में दिये बटन DONE पर क्लिक करें।
ऐसा करने से कोई भी परिचित या अपरिचित व्यक्ति आपको बिना बताए किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल नहीं कर पाएगा।

अब यदि कोई आपको किसी व्हाट्सएप ग्रुप में सदस्य के रूप में जोड़ेगा, तो उस व्यक्ति से आपको एक निमंत्रण लिंक प्राप्त होगा और अब यह आपका निर्णय है कि आप जुड़ना चाहते हैं या नहीं।


साधारण व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए

19-05-2020 की तारीख तक, यह सुविधा सामान्य व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए अभी तक पूर्ण रूप से उपलब्ध नहीं है। उपरोक्त बताए गए 3 चरणों का पालन करिए व अंतिम चरण में दिखाए गए सुझावों को समझने की कोशिश कीजिए।

सामान्य व्हाट्सएप उपयोगकर्ता होने के नाते आप केवल दो प्रकार के लोगों को खुद को ग्रुप में शामिल करने से रोक सकते हैं।
पहले प्रकार के लोग वो हैं जो आपको जानते हैं यानी जो लोग आपकी संपर्क सूची (my contacts) में हैं, इस विकल्प का चयन करने के बाद केवल आपके contacts ही ग्रुप्स में शामिल कर पाएंगे। 

और दूसरे लोग वे हैं जिन्हें आप अपनी इच्छा से संपर्क सूची में से चुनकर (my contacts except) रोक सकते हैं। इस विकल्प में आप उन contacts को चुन सकते हैं जिन्हें आप चाहते हैं। अब केवल चयनित contact ही आपको ग्रुप्स में शामिल कर पाएंगे। लेकिन फिर भी कोई अज्ञात व्यक्ति आपकी अनुमति के बिना ग्रुप्स में आपको जोड़ना जारी रख सकते हैं।  इसलिए जैसे ही व्हाट्सएप से कोई नया अपडेट आता है, तो हम इस लेख को भी अपडेट कर देंगे।

तब तक आप अपनी पसंद के अनुसार व्हाट्सएप या बिजनेस-व्हाट्सएप या दोनों का एक साथ उपयोग कर सकते हैं। दोनों व्हाट्सएप का एक साथ इस्तेमाल करने के लिए दो अलग-अलग फोन नंबर होना अनिवार्य है या एक समय पर केवल एक फोन नंबर का प्रयोग किसी भी एक प्रकार की व्हाट्सएप में भी किया जा सकता है।

इसके अलावा आप अपना कोई भी सवाल, शिकायत या सुझाव नीचे कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद। DDSTHA॰

-------------------------------------------
Read this article in other languages:
Click on/for > English

टिप्पणियाँ