कूरियर कंपनी व उनकी ट्रैकिंग वैबसाइट की लिस्ट। करिए कोई भी कूरियर ट्रैक, आसानी से >

Updated on 07-06-2020


नमस्कार, सेवा डायरी के इस तीसरे लेख में मैं योगेश आप सभी पाठको का स्वागत करता हूँ।

व्यापारिक जीवन व घरेलू जीवन में हमने कभी ना कभी कोई चीज कूरियर जरूर कारवाई होगी। रक्षा बंधन पर राखियाँ हों या बिज़नस में क्लाईंट को बिल या कोई दस्तावेज़ भेजना हो, तो जब तक वो कूरियर भेजे गए एड्रैस पर सही नहीं पहुँच जाता तब तक मेरे दिमाग में टेंशन लगी रहती थी कि क्या वो कूरियर सही समय पर पहुँचा होगा या नहीं। इसलिए मैं हर रोज़ दुकानदार से ये पूछता था कि भाई-साहब! मेरा कूरियर कहाँ पहुंचा कुछ तो जानकारी दीजिये। तो इसलिए एक दिन दुकानदार ने मुझसे तंग होकर मुझे गुस्से में बोला कि "अरे भाई तू खुद चैक कर लिया कर, क्यों तू रोज़-रोज़ मेरी जान खाने आ जाता है"

उस दिन से मुझे पता चला कि जिस तरह ऑनलाइन प्रॉडक्ट मँगवाने पर हम अपना प्रोडक्ट ट्रैक कर सकते हैं, उसी तरह भेजे गए किसी भी कूरियर की ट्रैकिंग मैं खुद अपने फोन में या किसी भी इंटरनेट संचालित डिवाइस में भी कर सकता हूँ।

लेकिन फिर समस्या ये हुई कि जब कभी मैं अपने कूरियर को ट्रैक करने के लिए गूगल पर किसी कूरियर कंपनी का नाम लिखता था तो गूगल मुझे 10-20 वैबसाइट दिखा देता था। लेकिन इन में से कौन सी वैबसाइट खुद कंपनी की है, यह खोज पाना मेरे लिए समस्या बन चुकी थी। इसलिए इस बात की पुष्टि मैंने खुद की और सभी कूरियर कंपनियों की सही वैबसाइट खोज निकाली।

तो आज इस लेख के माध्यम से, मैं उन सभी कूरियर कंपनियों के नाम और उनके द्वारा संचालित वैबसाइट की लिस्ट दे रहा हूँ, ताकि मेरी तरह आप लोगों को भविष्य में भ्रमित ना होना पड़े।

इस लिस्ट में कंपनी का नाम, कंपनी का लोगो व अन्य जानकारी होगी। जिस भी कंपनी का कूरियर आप ट्रैक करना चाहते हैं उसके नाम या लोगो पर क्लिक करें व कंपनी वैबसाइट पर जाएँ। कूरियर की बुकिंग करवाते समय दी गयी पर्ची (कूरियर स्लिप या consignment note) में से उसका ट्रैकिंग नंबर या C/n. No. या AWB No. Shipment No. या Reference No. खोजें। ट्रैकिंग नंबर अक्सर कूरियर स्लिप/पर्ची पर ऊपर-ऊपर दिया जाता है। ट्रैकिंग नंबर को कूरियर कंपनी की वैबसाइट में भरें व ट्रैक करें।

अगर नीचे दी गयी लिस्ट में, आप जिस कूरियर कंपनी को खोज रहे हैं वो नहीं है तो आप हमें इस आर्टिक्ल के अंत में कमेंट करके बता सकते हैं। आपके हर कमेंट का जवाब हम जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

कूरियर कंपनी व उनकी ट्रैकिंग वैबसाइट की सूची इस प्रकार है:

क्रम
कूरियर कंपनी (उचित उपयोग)
ट्रैकिंग वैबसाइट
अन्य
 1 
Track Speedpost/parcels etc.
Track Indian Postal Services
 
 2 
Trackon Couriers


Track Trackon Couriers
 
 3 
Tirupati Couriers
Track Tirupati Couriers
 
 4 
Track The Professional Couriers

 
 5 
Track Akash Ganga Couriers
 
 6 
DTDC India
Track DTDC India Couriers٥
 
 7 
DTDC Global
Track Country wise DTDC Couriers
 
 8 
DTDC UK
Track DTDC UK Couriers
 
 9 
DTDC USA
Track DTDC USA Couriers
 
 10 
DTDC Canada
Track DTDC Canada Couriers
 
 11 
DHL Express India
Track DHL India Couriers
 
 12 
DHL Express India
Track Country wise DHL Couriers
 
 13 
Blue Dart India (TrackDart)
Track Bluedart Couriers
 
 14 
FedEx India
Track FedEx India Couriers 
 15 
FedEx Global
Track Country wise FedEx Couriers
 
 16 
FedEx US
Track FedEx  US Couriers 
 17 
FedEx Canada
Track FedEx  Canada Couriers 
 18
Ecom Express Couriers
Track Ecom Express Couriers
 
 19 
Xpressbees Couriers
Track XpressBees Couriers
 20 
Delhivery Couriers
Track Delhivery Couriers
 21 
eKart Couriers
Track eKart Logistics/Couriers 


हम रोजाना इस लेख में कुछ ना कुछ नई जानकारी शामिल कर रहे हैं। आपके सहयोग के लिए धन्यवाद।

टिप्पणियाँ